Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

परिचय

यात्री तथा फ्रेट सेवा

मुंबई उप नगरीय रेल

मंडल

समाचार एवं अद्यतन

निविदाएं

हमसे संपर्क करें

प्रेस विज्ञप्ति
भर्ती
सी एम पी की नियुक्ती
अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत अपरेंटिस की नियुक्ति
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड NHSRCL के लिए प्रतिनियुक्ति के आधार पर पद भरना
अनुबंध के आधार पर चिकित्सा विभाग, मुंबई सेंट्रल डिवीजन में पैरा-मेडिकल पदों के लिए नियुक्ति के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू
रेलवे माध्यमिक विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) वलसाड में अनुबंध के आधार पर अंशकालिक शिक्षकों की आवश्यकता
सर्वेक्षण और निर्माण में अनुबंध के आधार पर वन/राजस्व विभागों से सेवानिवृत्त राज्य सरकार के अधिकारियों के पुनर्नियुक्ति के लिए वाक-इन-इंटरव्यू
रेल भरती केंद्
रेल कौशल विकास योजना
विज्ञापन: अनुबंध मेडिकल प्रैक्टिशनर (सी.एम.पी) और अन्य
ट्रेन दुर्घटना पूछताछ रिपोर्ट
Advertisements
Trespassing
 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
WR Press Release No.2022/06 22-06-2022
MUMBAI
पश्चिम रेलवे ने लोअर परेल में डिलायल ब्रिज के दो गर्डरों में से पहला गर्डर किया लॉन्च

पश्चिम रेलवे ने लोअर परेल में डिलायल ब्रिज

के दो गर्डरों में से पहला गर्डर किया लॉन्च

यह पश्चिम रेलवे में लॉन्‍च होने वाला अब तक का सबसे लंबा (90मीटर) और सबसे भारी

(1040मीट्रिक टन) सिंगल स्पैन 65डिग्री स्क्यू गर्डर है।

 

फोटो कैप्शन: लोअर परेल में डिलायल ब्रिज के गर्डरों के लॉन्चिंग कार्य का दृश्‍य।

इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चरल अपग्रेडेशन को बढ़ावा देने के लिए और मुंबई उपनगरीय खंड पर ट्रेन परिचालन में संरक्षा बढ़ाने की दृष्टि सेपश्चिम रेलवे द्वारा लोअर परेल स्थित डिलायल ब्रिज के एक गर्डर की लॉन्चिंग का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया। यह कार्य पश्चिम रेलवे के निर्माण विभाग द्वारा ली गई ब्लॉक अवधि के दौरान बुधवार, 22 जून, 2022 को सफलतापूर्वक पूरा किया गया था।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारीश्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसारपश्चिम रेलवे में अब तक के सबसे लंबे (90 मीटर) और सबसे भारी (1040 मीट्रिक टन) सिंगल स्‍पैन 65 डिग्री स्‍क्‍यू वाले गर्डर को लॉन्च करके एक बड़ी उपलब्धि हासिल की गई। यह गर्डर डिलायल रोड ओवर ब्रिज, लोअर परेल में लॉन्च किए जाने वाले दो गर्डरों में से पहला गर्डर है। यह भी उल्लेखनीय है कि यह पहली बार है कि पश्चिम रेलवे पर सिंक्रोनाइज्ड डिस्‍पलेसमेंट कंट्रोल्‍ड स्ट्रैंड जैक की शुरुआत की गई। लोअर परेल में डिलायल रोड ओवर ब्रिज के गर्डर लॉन्चिंग कार्य के संबंध मेंयातायात पर बिना किसी प्रभाव के18 जून, 2022 से पांच दिनों के लिए लोअर परेल में सभी लाइनों पर 03.30 घंटे का रात्रिकालीन पावर और ट्रैफिक लिया जा रहा है। कंसलटेंट इंजीनियर के साथ रेलवे और एजेंसी के 15 इंजीनियरों की एक टीम लगातार कार्य की निगरानी कर रही थी। इस विशाल कार्य में चौबीसों घंटे कुल 8 पर्यवेक्षक और 102 मजदूरों को तैनात किया गया था।

डिलायल आरओबी के चल रहे कार्य के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए श्री ठाकुर ने बताया कि पुल का डिजाइन जटिल है क्योंकि यह सीधी सड़क नहीं है। यह पुल 89.89 मीटर लंबा है, जिसमें 11 मीटर की 3 लेन और 1.8 मीटर फुटपाथ शामिल है। इस आरओबी में रेलवे ट्रैक के साथ 65 डिग्री स्‍क्‍यू है और यह लोअर परेल स्टेशन के उत्तरी छोर पर स्थ