1 | 1853 | 16 अप्रैल को बोरी बंदर से ठाणे के बीच पहली ट्रेन की शुरुआत। |
2 | 1855 | ब्रिटिश संसद के एक्ट द्वारा 2 जुलाई को बीबी एंड सीआई रेलवे कम्पनी की स्थापना। बीबीएंड सीआई ने 21 नवम्बर को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कम्पनी के साथ सूरत से वडौदा तथा अहमदाबाद तक रेलवे लाइन बनाने का करार। |
3 | 1860 | बीबी एंड सीआई का पहला रेल खंड अंकलेश्वर से उत्राण की शुरुआत। |
4 | 1862 | वडोदरा के निकट एशिया का पहला नैरो गेज लाइन दभोई एवं मियागाम के बीच खुला। |
5 | 1862 | बीबी एंड सीआईद्वारा विश्व कापहला डबल डेकर कोच शुरू। |
6 | 1864 | बीबी एंड सीआई रेलवे की ट्रेन मुंबई पहुँची। ग्रांट रोड से वलसाड के बीच पहली ट्रेन चली। |
7 | 1867 | 12 अप्रैल को लोकल सेवा विरार एवं बैकबे के बीच प्रारम्भ। |
8 | 1896 | बीबी एंड सीआईदिल्ली पहुँची, मथुरा में जीआईपी रेलवे से जुड़ा। |
9 | 1870 | चर्चगेट स्टेशन की शुरुआत। |
10 | 1873 | रेल लाइन का कोलाबा टर्मिनस तक विस्तार। |
11 | 1899 | बीबी एंड सीआईका हेडक्वार्टर बिल्डिंग जनवरी में तैयार। |
12 | 1928 | कोलाबा और बोरीवली के मध्य पहली विद्युत चालित ट्रेन का परिचालन। |
13 | 1930 | कोलाबा स्टेशन बंद। चर्चगेट नया उपनगरीय टर्मिनस बना। |
14 | 1951 | बीबी एंड सीआई का नामकरण 5 नवम्बर को पश्चिम रेलवे हुआ। |
15 | 1961 | 3 मार्च को 9 डिब्बा उपनगरीय ट्रेन की शुरुआत |
16 | 1972 | मुंबई-नई दिल्ली राजधानी की शुरुआत। |
17 | 1972 | उपनगरीय सेवाओं ने 500 का आँकड़ा पार किया।(501 उपनगरीय सेवाएँ) |
18 | 1986 | दादर-विरार खंड पर12 डिब्बा सेवा की शुरुआत। |
19 | 1992 | पश्चिम रेलवे पर विश्व की पहली लेडिज स्पेशल की शुरुआत। |
20 | 1992 | वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष तौर पर स्थान आरक्षित। |
21 | 1994 | पश्चिम रेलवे पर कूपन वैलिडेटिंग मशीनों की शुरुआत। |
22 | 2001 | पहला डीसी/एसी 12 डिब्बा उपनगरीय सेवा शुरू। |
23 | 2002-03 | पश्चिम रेलवे का पुनर्गठन। |
24 | 2003 | मुंबई उपनगरीय खंड पर ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत। |
25 | 2003 | उपनगरीय सेवाओं की संख्या 1000 पहुँची। |
26 | 2006 | उपनगरीय खंड पर पहला यूटीएस सेवा प्रारम्भ। |
27 | 2007 | पश्चिम रेलवे पर भारतीय रेलवे का पहला एटीवीएम सुविधा की शुरुआत। |
28 | 2007 | उपनगरीय खंड पर अत्याधुनिक नई ईएमयू रैक की शुरुआत। |
29 | 2009 | 15 डिब्बा ट्रेन की शुरुआत। |
30 | 2011 | 15 डिब्बा ट्रेन चर्चगेट तक विस्तारित। |
31 | 2011 | विलेपार्ले-बोरीवली खंड25 केवी एसी कर्षण से चार्ज। |
32 | 2012 | 5 फरवरी को पश्चिम रेलवे पर अंतिम डीसी ट्रेन चली। |
33 | 2012 | 6 फरवरी से चर्चगेट-विलेपार्ले खंड 25 केवी एसीकर्षण से चार्ज। |
34 | 2013 | मेन लाइन से 9 डिब्बों की सेवाएँ समाप्त। |
35 | 2013 | उपनगरीय ईएमयू ट्रेनें दहानु रोड तक विस्तारित। |
36 | 2013 | मुंबई के पश्चिमी लाइनों पर ट्रेनों के आगमन के 150 वर्ष पूर्ण। |
37 | 2013 | मुंबई-नई दिल्ली रूट पर डायनेमिक प्राइसिंग के आधार पर पहली प्रीमियम एसी ट्रेन की शुरुआत। |
38 | 2014 | त्वरित गति से उपनगरीय टिकट वितरित करने हेतु निर्धारित मूल्य के टिकट खिड़कियों की शुरुआत। |
39 | 2014 | मोबाइल टिकटिंग मुंबई उपनगरीय खंड पर शुरू |
40 | 2015 | भारत में पहली बार उपनगरीय रेलगाड़ी में क्लोज़ डोर प्रणाली की शुरुवात ( प्रथम श्रेणी महिलाओं के कोच में ) |
41 | 2015 | नई एमयूटीपी II रेक उपनगरीय सेवाओं में शामिल |
42 | 2015 | सीवीएम बंद |
43 | 2015 | पश्चिम रेलवे सोशल मीडिया फेसबुक,ट्वीटर तथा यूट्यूब पर आई। |
44 | 2015 | महिला कोच में पहली बार सीसीटीवी |
45 | 2015 | मोबाइल के जरिये पेपरलेस टिकट |