Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

परिचय

यात्री तथा फ्रेट सेवा

मुंबई उप नगरीय रेल

मंडल

समाचार एवं अद्यतन

निविदाएं

हमसे संपर्क करें



 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
परिचालन

सूचनाकाअधिकारअधिनियम, 2005 कीधारा 4(1)(बी) केसंदर्भमेंआवश्यकसूचनानिम्नानुसारहै:

 

मद

विवरण

स्थिति

(i)

संगठन का विवरण, इसके कार्य और कर्तव्य।

परिचालन विभाग यात्रियों और मालगाड़ियों दोनों के चालन और संरक्षा से संबंधित है। प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक (पीसीओएम) इस विभाग के प्रमुख हैं।

 

यह विभाग भारतीय कंटेनर निगम के साथ नियमित समन्वय करते हुए मल्टी मॉडल यातायात की व्यवस्था भी करता है। इसमें निर्यात के लिए यातायात और घरेलू उपयोग के लिए यातायात दोनों ही शामिल है।

 

जनसंख्या में वृद्धि के साथ-साथ आर्थिक विकास के कारण यात्रा की बढ़ती आवश्यकता के कारण यात्री यातायात में पिछले कुछ वर्षों में लगातार वृद्धि देखी गई है। साथ ही माल ढुलाई में भी बढ़ोत्तरी हुई है। परिचालन विभाग इन बढ़ती आवश्यकताओं का परीक्षण करता है और उन्हें पूरा करने का प्रबंध करता है। इसमें भविष्य के यातायात अनुमानों, लाइन क्षमता बाधाओं, पोर्ट कनेक्टिविटी और चल रही अन्य परियोजनाओं के लिए बुनियादी ढांचे के विकास की योजना भी शामिल है। परिचालन विभाग अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप ट्रेनों की मोबिलिटी और गति की योजना बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

संगठनचार्ट: यहाँक्लिककरें

https://wr.indianrailways.gov.in/uploads/files/1628317542394-ORG CHART HINDI NEW.pdf

 

(ii)

विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां और कर्तव्य ।

प्रमुखमुख्यपरिचालनप्रबंधक (पीसीओएम):

 

प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक जोनल रेलवे में ट्रेन परिचालन का प्रशासनिक प्रमुख है और रेलवे बोर्ड और जीएम को रिपोर्ट करता है। वह मुख्य परिवहन योजना प्रबंधक, मुख्य माल परिवहन प्रबंधक और मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक एवं मुख्य परिचालन प्रबंधक (सामान्य) की अध्यक्षता वाली टीमों के जरिए यातायात योजना, माल और यात्री ट्रेन परिचालन, ट्रेन परिचालन में संरक्षा के प्रबंधन के लिए उत्तरदायी है। वह समग्र प्रबंधकीय दायित्व का निर्वहन करता है और समग्र रूप से रेलवे में यात्री और माल दोनों पर असीमित नियंत्रण रखता है। उनका कार्यालय रेलवे बोर्ड (रेल मंत्रालय) द्वारा निर्धारित नीतियों और दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करता है और उनका सिस्टम में तुरंत पालन और कार्यान्वयन किया जाता है।

 

मुख्यपरिवहनयोजनाप्रबंधक (सीटीपीएम):

 

मुख्य परिवहन योजना प्रबंधक परिचालन विभाग के नियोजन संगठन का प्रमुख है। वह निजी साइडिंग, पीएफटी, पोर्ट कनेक्टिविटी, पीपीपी परियोजनाओं, वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना, हाई स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना आदि सहित यातायात सुविधा संबंधी निर्माण कार्यों, बुनियादी ढांचा के विकास संबंधी गतिविधियों,आईपीए, डीपीआर, ईएसपी, एसआईपी आदि के अनुमोदन के लिए जिम्मेदार है। इसके साथ ही अराजपत्रित कर्मचारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग और पश्चिम रेलवे के ग्रुप सी कर्मचारियों के डीएआर मामलों के निपटान में पीसीओएम की सहायता करता है। वह आगामी परियोजनाओं के लिए नई निजी रेलवे साइडिंग की स्थापना के लिए निजी क्षेत्रों के साथ समन्वय करता है। वह बाधाओं को दूर करने और भीड़भाड़ को कम करने के लिए समन्वय भी करता है और दिशानिर्देश भी देता है।

 

उपमुख्यपरिचालनप्रबंधक-प्लानिंग (डिप्टीसीओएम/प्लानिंग)

 

उप मुख्य परिचालन प्रबंधक- प्लानिंग योजना से संबंधित सभी मामलों में सीटीपीएम की सहायता करता है। वह यातायात सुविधा, यार्ड योजनाओं के अनुमोदन, लाइन क्षमता विवरण तैयार करना, गेज परिवर्तन, दोहरीकरण, सेक्शन का विद्युतीकरण, प्राइवेट साइडिंग, प्राइवेट फ्रेट टर्मिनल और पोर्ट कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट, आरटीआई मामले आदि से संबंधित कार्य को हैंडल करता है।

 

मुख्यपरिचालनप्रबंधक /सामान्य (सीओएम/ जी):

 

मुख्य परिचालन प्रबंधक ( सामान्य ) यातायात संरक्षा अनुभाग का समग्र प्रभारी है। ऑपरेटिंग मैनुअल, एक्सीडेंट मैनुअल और ब्लॉक वर्किंग मैनुअल के अनुषंगी नियमों को तैयार करना, जेडटीसी/क्षेत्र प्रशिक्षण स्कूल के कामकाज की देखरेख, क्षेत्रीय प्रशिक्षण स्कूल का कामकाज, प्रशिक्षण मॉड्यूल की समीक्षा, मंडल यातायात स्कूलों का कामकाज, परिचालन कर्मचारियों के लिए प्रारंभिक प्रमोशनलपुनश्चर्या पाठ्यक्रमों की व्यवस्था आदि कार्य करता है। वह परिचालन विभाग से संबंधित आपदा प्रबंधन और दुर्घटना जांच रिपोर्ट की उच्चस्तरीय समिति, रेल संरक्षा समीक्षा समिति के नियमों और सिफारिशों के कार्यान्वयन का भी कार्य करता है।

 

उपमुख्यपरिचालनप्रबंधक-नियम (डिप्टीसीओएम/ नियम)

 

उप मुख्य परिचालन प्रबंधक (नियम) यातायात संरक्षा और यातायात भंडार से संबंधित कार्यों को संभालने में मुख्य परिचालन प्रबंधक/सामान्य की सहायता करता है। सामान्य और सहायक नियमों, दुर्घटना नियमावली और ब्लॉक वर्किंग मैन्युअल की समीक्षा और संशोधन से संबंधित मामले, क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान, मंडल प्रशिक्षण केंद्रों के कार्यों की निगरानी और परिचालन विभाग के कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण सुविधाओं के उन्नयन से संबंधित कार्य करता है।

 

मुख्यमालपरिवहनप्रबंधक (सीएफटीएम)

 

पश्चिम रेलवे पर माल ढुलाई और उतराई की योजना और प्रबंधन कार्य करता है। वह माल ढुलाई के लिए दिन-प्रतिदिन के आधार पर आसपास के रेलवे और रेलवे बोर्ड के साथ समन्वय करता है। वह अंतर मंडल और अंतर रेलवे मूवमेंट के लिए समन्वय और दिशा भी प्रदान करता है। प्रतिबंधों और अनलोडिंग/लोडिंग के संबंध में मंडलों और केंद्रीय नियंत्रण को उपयुक्त आदेश देता है तथा रेलवे के लोडिंग अनलोडिंग टर्मिनलों के बेहतर कार्य निष्पादन के लिए योजना बनाता है।

 

उपमुख्यपरिचालनप्रबंधक / माल (डिप्टीसीओएम/जी)

 

पश्चिम रेलवे पर माल ढुलाई परिचालन की योजना, निगरानी और समन्वय में सीएफटीएम की सहायता करता है। पश्चिम रेलवे पर माल ढुलाई, माल लदान और माल उतराई की योजना बनाना,मंडलों के साथ सम्मेलन आयोजित करना और मंडल और मुख्यालय में नियंत्रण कार्यालय को मार्गदर्शन / निर्देश जारी करना, दैनिक मांगपत्रों की स्थिति और वैगनों की आपूर्ति की निगरानी, लागू नियमों के तहत सिस्टम पर रेक के डायवर्जन/रीबुकिंग के लिए अनुमोदन जारी करना आदि कार्य है।

 

उपमुख्यपरिचालनप्रबंधक /एफओआईएस(डिप्टीसीओएम/एफ

ओआईएस)

 

पश्चिम रेलवे पर नई परियोजनाओं को लागू करना और एफओआईएस की सभी आईटी परियोजनाओं जैसे रेक प्रबंधन प्रणाली, टर्मिनल प्रबंधन प्रणाली, क्रू प्रबंधन प्रणाली, आईसीएमएस, सीओए, आरटीआईएस, सीटीएसआर, सीओआईएस, सीसीएलएमएस, डाटा लॉगर आदि को अपडेट करना। सॉफ्टवेयर में सुधार के लिए एफओआईएस लोकेशनों की नियमित रूप से निगरानी करना तथा क्रिस, नई दिल्ली के समन्वय से सॉफ्टवेयर संबंधी मामलों में सुधार करना।

प्रका के परिचालन विभाग में ई-ऑफिस के कार्यान्वयन और सहज कार्य हेतु नोडल ऑफिसर के रूप में कार्य करना।

 

सहायकपरिवहनप्रबंधक /मूवमेंट (एटीएम / एम)

 

माल ढुलाई प्रबंधन में सीएफटीएम और डिप्टी सीओएम (माल) की सहायता करता है। मंडलों से प्राप्त आंकड़ों और पदों का विश्लेषण करता है और संबंधित मंडल नियंत्रण और केंद्रीय नियंत्रण के माध्यम से दैनिक माल ढुलाई के परिचालन की निगरानी करता है। उच्च प्रबंधन से अनुमोदन, अनुमति और आदेशों की मंजूरी के लिए मंडलों/रेलवे बोर्ड से केंद्रीय नियंत्रण में प्राप्त महत्वपूर्ण संदेशों/आदेशों को प्रस्तुत करना। कार्य प्रणाली में आदेशों के कार्यान्वयन की जाँच करना।

 

मुख्यपरिचालनप्रबंधककेसचिव

 

सक्षम प्राधिकारी द्वारा पूछे जाने पर विभिन्न बैठकों का आयोजन करना।फाइलों एवं पत्रों के शीघ्र निस्तारण हेतु विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित करना। पीसीओएम को संबोधित विभिन्न पत्रों और परिपत्रों का रखरखाव करना। ऑपरेटिंग मीटिंग / क्रैक मीटिंग हेतु

पीसीओएम और सीएफटीएम के लिए मीटिंग पेपर तैयार करना।

 

मुख्ययात्रीपरिवहनप्रबंधक (सीपीटीएम)

 

सीपीटीएम कोचिंग संगठन का प्रमुख है और पूरे पश्चिम रेलवे पर मेल-एक्सप्रेस, यात्री और विशेष ट्रेनों के मूवमेंट की योजना, रनिंग और निगरानी से संबंधित कार्य करता है पश्चिम रेलवे के सभी मंडलों, आसपास की रेलों और रेलवे बोर्ड के साथ यात्री ट्रेनों की रनिंग के संबंध में समन्वय करता है। टाइम-टेबल बनाना, ट्रेनों में कोचों की वृद्धि, नई ट्रेनों की शुरूआत करना जिसके लिए समग्र दिशानिर्देश रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए जाते हैं, ट्रेनों के समय पर चलने की निगरानी करना, समय की पाबंदी के नुकसान के कारणों का विश्लेषण करना और किसी भी दुर्घटना/असामान्य स्थिति के समय ट्रेनों के चलने का प्रबंधन करना। उप मुख्य परिचालन प्रबंधक-कोचिंग सीपीटीएम की सहायता करता है।

 

उपमुख्यपरिचालनप्रबंधककोचिंग (डिप्टीसीओएम /कोचिंग)

 

सीपीटीएम को दैनिक यात्री ट्रेनों के परिचालन में सहायता करता है। ट्रेनों के समय पर चलने की निगरानी करता है और विशेष ट्रेनों के परिचालन का भी प्रबंध करता है। समय सारिणी, ट्रेनों के ठहराव से संबंधित मामलों का कार्य करता है और सांसदों, विधायकों और जनप्रतिनिधियों की विभिन्न मांगों पर विचार करता है।

 

सहायकपरिवहनप्रबंधककोचिंग (एटीएमकोचिंग)

 

ट्रेनों का समयपालन, विशेष ट्रेन फॉरमेशन, ट्रेन कोचिंग सेक्शन और सभी संबंधित मामलों की निगरानी करता है। इंजीनियरिंग और अन्य विशेष ब्लॉकों की निगरानी करता है।

 

सहायक संचालन प्रबंधक- कोचिंग (एओएम/कोचिंग)

यात्री ट्रेन के दिन-प्रतिदिन संचालन के कार्य निष्पादन में उप मुपरिप्र/कोचिंग और मुयायाताप्र की सहायता करता है। ट्रेनों के समय पर चलने की निगरानी करता है और विशेष ट्रेनों के संचालन का भी आयोजन करता है l

 

 

 

(III)

पर्यवेक्षण और जवाबदेही के चैनलों सहित निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया l

कार्यों के निष्पादन के लिए निर्धारित प्रक्रिया/मानदंड, विभिन्न परिचालन नियमावली में समाहित प्रावधानों के अनुसार तैयार किया हैं।

सामान्य प्रक्रियात्मक अनुदेश भी समय-समय पर दोहराए/जारी किए जाते हैं ।

(IV)

कार्यों के निष्पादन के लिए निर्धारित किए गए मानदंड ।

कार्यों के निष्पादन के लिए निर्धारित किए गए मानदंड निम्नलिखित हैं:

क्र.सं.

मद

निर्धारित मानदंड

1

अध्यक्ष रेलवे बोर्ड को महाप्रबंधक का एमसीडीओ हाईलाइट

 

प्रत्येक माह की पहली तारीख

 

2

अध्यक्ष रेलवे बोर्ड को महाप्रबंधक का एमसीडीओ

 

प्रत्येक माह की 10 तारीख से पहले

3

सदस्य यातायात को प्रमुपरिप्र का एमसीडीओ

 

यथाशीघ्र

4

सामान्य संदर्भों का उत्तर

 

30 दिनों के अंदर

5

सांख्यिकीय शाखा को मासिक मूल्यांकन रिपोर्ट

प्रत्येकमाहकी 8 तारीखतक

6

रेलवे बोर्ड को प्लांटवार, माहवारसीमेंट लदान

प्रत्येकमाहकी 10 तारीखतक

7

समयपालन निष्पादन

 

प्रत्येकमाहकी 10 तारीखतक

(V)

नियम,विनियम, निर्देश, नियमावलीऔररिकॉर्ड, जोजिसकेपासहोयाजिसकेनियंत्रणमेंहोयाजिनकर्मचारियोंद्वाराअपनेकार्योंकेनिष्पादनकेलिएउपयोगकियाजाताहो l

 

 

()रेलवे बोर्ड द्वारा जारी परिपत्र और अन्य

दिशानिर्देश

(जे)एमसीडीओ

 

(बी)सामान्य और सहायक नियम

(के)सांख्यिकीय डेटा

 

(सी)परिचालन नियमावली

(एल)ड्यूटी लिस्ट

 

(डी)दुर्घटना नियमावली

 

(एम)एसओपीजीईएन

 

()विधि पुस्तक

(एन)एसओपीईएसटी

 

(एफ)पिंक बुक

 

()लाइन क्षमता और उपयोग

 

(जी)स्थापना नियमावली

 

(पी)ब्लॉक संचालन नियमावली

 

(एच)आपदा प्रबंधन

 

(क्यू)सुरक्षा परिपत्र

 

(आई)सुरक्षा बुलेटिन

(आर)निविदाएं

 

(VI)

दस्तावेजों की श्रेणियों का विवरण जो जिसके पास हो या जिसके नियंत्रण में हो l

 

दस्तावेज़ों की कोटियों का विवरण, जिससे संबंधित :

 

()नियम

(बी)माल अनुभाग

(सी)कोचिंग अनुभाग

(डी)समय सारणी

()योजना अनुभाग

(एफ)सामान्य

(VII)

नीति के निर्माण या उसके कार्यान्वयन के सम्बंध में जनता के सदस्यों के साथ परामर्श या उनके द्वारा किए गए अभ्यावेदन के लिए मौजूद किसी भी व्यवस्था का विवरण।

 

परिचालन विभाग मुख्य रूप से जनता के साथ व्यवहार करते हैं, जनता से अभ्यावेदन निम्नलिखित तरीकों से प्राप्त की जाती है:

(ए) राष्‍ट्रीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति (एनआरयूसीसी) के द्वारा ।

 

(बी)क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति (जेडआरयूसीसी) के द्वारा ।

 

(सी)मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति (डीआरयूसीसी) के द्वारा ।

 

(डी)स्‍टेनशन सलाहकार समिति (एससीसी) के द्वारा ।

 

()सांसद, विधायक, सरकारी अधिकारियोंऔर जनता से, किसी भी प्रकार से प्राप्त अभ्यावेदन के द्वारा ।

 

(IX)

अधिकारियों और कर्मचारियों की डाइरेक्टरी ।

 

यहाँक्लिककरें

https://wr.indianrailways.gov.in/uploads/files/1630910902218-CONTACT WRHQ_06.09.2021.pdf

(X)

अपने अधिकारियों और कर्मचारियोंद द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक, इसके नियमों के अनुसार प्रदान की गई मुआवजे की सिस्टम सहित l

 

7वें वेतन आयोग के अनुसार

(XIV)

उपलब्ध या मौजूद सूचना के संबंध में विवरण, जिसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में किया गया है।

 

संगठन, इसके विकास, बजट भाषण, बजट हाइलाइट्स, पर्यटक सुविधाएं, यात्री सूचना, ट्रेन सूचना, एक्कोम्मोडेशन की उपलब्धता, टिकटों की स्थिति, टिकटों की इंटरनेट बुकिंग, कई कोड/मैनुअल, आदि से संबंधित जानकारी पहले ही पश्चिम रेलवे की वेबसाइट : https://wr.indianrailways.gov.in/index.jsp?lang=1 पर उपलब्ध करा दी गई है।

 

भारतीय रेलवे की वेब साइट पर कोड और मैनुअल उपलब्ध हैं। रेलवे बोर्ड साइट के लिए क्लिक करें: https://indianrailways.gov.in/railwayboard/index.jsp?lang=1

 

 

(XV)

नागरिकों को सूचना प्राप्त करने के लिए उपलब्ध सुविधाओं, यदि सार्वजनिक उपयोग के लिए पुस्तकालय या रीडिंग रूम उपलब्ध है तो कार्य के घंटे, का विवरण

 

 

·रेल उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध सुविधाओं से संबंधित जानकारी रेलवे टाइम टेबल, रेलवे वेबसाइट और सुविधा केंद्र के माध्यम से उपलब्धकी जाती है।

 

·पुस्तकालय मूल रूप से रेल कर्मचारियों के उपयोग के लिए है l

 

(XVI)

मुख्य जन सूचना अधिकारी के नाम, पदनाम और अन्य विवरण

नाम: श्री संदीप श्रीवास्तव

पद: उप मुख्य परिचालन प्रबंधक/ योजना

पता: पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय,

तल मंजिल, चर्चगेट, मुंबई-400020

 

फोन: 22235(रेलवे)

: 02267622235 (पी&टी)

(XVII)

ऐसी अन्य जानकारी जो निर्धारित है और बाद में प्रकाशनों में हर वर्ष इन्हें अपडेट किए जाते है ।

पश्चिम रेलवे की वेबसाइटपश्चिमरेलवे (indianrailways.gov.in) पर ऐसी अन्य बहुत जानकारी उपलब्ध है जैसे निविदा, प्रेस विज्ञप्ति, रोजगार अधिसूचना, महत्वपूर्ण समाचार आदि l

 

 

 

 

 

 

 





Source : पश्चिम रेलवे CMS Team Last Reviewed on: 27-09-2021  


  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.